विदेश से पढ़ाई,अब CM बनने का सपना लिए बिहार में छाई हुई है,ब्लैक ड्रेस वाली लड़की..

Uncategorized

Pushpam Priya Chaudhary in Bihar politics: इन दिनों अखबारों के विज्ञापन में बिहार से एक खूबसूरत लड़की अचानक सुर्खियों में छा गई! देखते ही देखते सोशल मीडिया पर लोगों को सर्च करने लग गए ब्लैक ड्रेस में बिहार के लोगों के बीच आई स्मार्ट लड़की की तस्वीर काफी वायरल होने लगी! इस लड़की का नाम पुष्पम प्रिया चौधरी है आइए जानते हैं इनके बारे में!

चौधरी के बारे में उनकी अपनी वेबसाइट www.plurals.org पर बताया है कि कि किस तरह पुष्पम प्रिया चौधरी बिहार की राजनीति से उतरकर राज्य को और बेहतर बनाना चाहती है! बता दें कि प्रिया चौधरी की परवरिश बिहार के दरभंगा जिले में हुई है उनका कहना है कि उन्होंने प्लुरल्स पार्टी बनाकर उस के माध्यम से 2020 में एक राजनीतिक आं-दोलन ‘सबका शासन’ की शुरुआत की है! चौधरी ने 12वीं की कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई के लिए बिहार से बाहर जाना ही अच्छा समझा इसके बाद वह यूनाइटेड किंगडम गई और यूनिवर्सिटी ऑफ सक्सेस के स्टूडेंट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज से डेवलपमेंट स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री ली!

who is Pushpam Priya chowdhary, Pushpam Priya chaudhary bihar, Pushpam Priya bihar election, Pushpam Priya chowdhary politics, Pushpam Priya chowdhary education, Pushpam Priya chaudhary plurals party, कौन हैं पुष्पम प्रिया चौधरी, पुष्पम प्रिया चौधरी बिहा, पुष्पम प्रिया बिहार चुनाव, पुष्पम प्रिया चौधरी राजनीति, पुष्पम प्रिया चौधरी शिक्षा, पुष्पम प्रिया चौधरी बहुदलीय पार्टी

इसके अलावा साल 2015 में उन्होंने विधानसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में वोटिंग पैटर्न और वोटिंग व्यवहार पर भी फील्ड में एक मौलिक शोध किया! उसके बाद पुष्पम प्रिया चौधरी ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस विशेष से मास्टर ऑफ़ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की दूसरी स्नातकोत्तर डिग्री ली! लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में उन्होंने राजनीति विज्ञान, राजनीतिक दर्शन, लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, पब्लिक पॉलिसी का दर्शन, सोशल पॉलिसी और पॉलिटिकल कम्युनिकेशन की पढ़ाई की! जहां उन्होंने पढ़ते हुए पेरिस के प्रतिष्ठित साइंसेज पो मैं भी राजनीति विज्ञान की धोरी डिग्री लेने का मौका दिया गया उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में ही रहना पसंद किया था!

साल 2018 और 2019 में बिहार के अंदर फैली एन्सेफेलाइटिस बुखार से सैकड़ों लोगों की मौ-त की खबरों ने उनको अंदर से परेशान कर दिया! जिसके बाद वह विकसित लोकतंत्रों के लिए बॉस्टन कन्सल्टिंग ग्रुप और एलएसई की पब्लिक-पॉलिसी के एक प्रॉजेक्ट पर काम कर रही थीं! जिसके बाद प्रिया चौधरी को ख्याल आया कि अपने होमस्टेट की टिक्की जाने वाली समस्याओं से अवगत होते हुए दूसरे विकसित मुल्कों के लिए नीति निर्माण का काम नैतिक रूप से ठीक नहीं है! अपने इसी विचारों के चलते वह बिहार की राजनीति में दाखिल हुई!

पुष्पम प्रिया चौधरी भारत लौटकर उन्होंने प्लूरल्स पार्टी बनाई! जिसकी अब वह अध्यक्ष है! जानकारी के लिए बता दें कि प्रिया के पिता विनोद चौधरी जनता दल के नेता और विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं! उसकी पार्टी का लोगो है सफेद घोड़ा! जिस पर पंख लगे हैं! जिसको सत्यता का प्रतीक माना गया है पुष्पम की पार्टी का नारा है जन गन सबका शासन! प्रिया चौधरी का कहना है कि वह राजनीति में श्री बदलाव के लिए ही आई है उनकी पार्टी हर विधानसभा सीट पर अपना प्रत्याशी उतारेगी उनका कहना है कि पार्टी किसी भी जाति और धर्म की राजनीति को नकारते हुए राज्य के सर्वागीण विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी और समाज के सबसे निचले और वंचित तबके को मुख्यधारा में लाएगी!

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *