को’रो’ना सं’कट से नि’पट’ने के लिए ये 5 दवाई’या आप:के घर पर हमेशा होनी चाहिये मौजूद…

Uncategorized

अ’क्सर लोग खां’सी, स’र्दी, फ्लू, बुखा’र, पेट खराब या गले में खरा’श जैसी आम रोगों के लिए लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले फार्मा’सिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं। फार्मा’सिस्ट को एक मेडि”कल काउं’स:लर कहना गलत नहीं होगा। व’र्ल्ड फार्मा’सिस्ट डे की स्थाप’ना अंतर्रा”ष्ट्रीय फार्मास्’युटिक’ल फेडरे’शन (एफआईपी) द्वा’रा की गई थी, जो फार्मा’सिस्टों और दवा वैज्ञानि’कों के राष्ट्रीय संघों का वै’श्विक महा’संघ है।

कोरोना काल जारी है और आज दिव’स पर हम आपको कुछ ऐसी दवा’इयों के बारे में बता रहे हैं, जो इस गंभी’र सम’य में किसी भी कीम’त पर आपके घर में होनी चाहिए। बताया जा रहा है कि यह वा”यर’स ऐसे लोगों को ज्या’दा प्रभावित करता है जिनका इम्यू’निटी सिस्’टम कमजोर होता है। अंदर से कम’जोर लोग किसी भी बीमारी की च’पेट में जल्दी आ सक’ते हैं इसलिए शरीर को अंदर से मज’बूत बनाना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी दवा’ओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें को’रो’ना संकट में अपने पास जरूर रखना चाहिए। इन द’वा’ओं को जरूरत पर आप बिना डॉ’क्टर की स’ला’ह के भी ले सकते हैं ले’कि’न ध्या’न रहे कि इंक्’स अधि’क सेवन न करें।

वि”टामिन सी की गो’लियां 
विटा’मिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये ह’ड्डि’यों, त्‍वचा और रक्‍त वा’हिका’ओं के गठ’न और उन्‍हें स्‍व”‘स्‍थ बनाए रखने में मद’द करता है। विटा’मिन सी इमू’निटी सिस्ट’म को मजबूत बनाकर श’रीर को रोगों से ल’ड़ने की क्ष’म’ता को बढ़ाता है। वैसे तो इसके लिए आप’को ख’ट्टे फल और स’ब्जि’यों का से’वन करना चाहिए लेकिन आप इसके लिए विटा’मिन सी की गोलि:’यां भी ले सकते हैं।

पेरासि’टामोल 
पेरा”सिटा’मोल का उप’योग बुखार, सिर’दर्द, मांस’:पेशी दर्द आदि के लिए किया जाता है। को”रो’ना  के रोगि’यों को इसकी स’लाह दी जाती है। को’रो’ना और फ्लू के लक्ष’णों के लिए आप पे”रासिटा”मोल का इस्ते’माल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके बहुत अ’धिक से’व’न से बचना चाहिए। यह छोटे ब”च्चों को भी दी जा सकती है। लक्षण महसू’स होने पर आप इस दवा को बिया डॉ’क्’टर की सला’ह पर भी ले सकते हैं।

लिवो सिट्रा”जिन
इस दवा का उप’योग हर प्र’कार की एल’र्जी से छुट’करा पाने के लिए किया जाता है। आप सिट्रा’जिन का उपयोग गले या नाक में खु’ज’ली, बहती नाक, आंख से पानी आना, लंबे समय तक पि’त्ती और एल’र्जी राइ’नाइ’टिस जैसे रोगों के उप’चार के लिए कर सकते हैं। यह हिस्’टामा’इन के मार्ग को अ”वरु”द्ध करके राह”त देता है। यह दवा आपको आसानी से कहीं भी सस्ते में उप’ल”ब्ध हो सकती है।

मल्टीविटामिन गोलियां
को”रो’ना सं”कट में अगर आप अपनी डा”इट पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इन पोष”क तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप मल्टीवि’टामिन गो’लि’यां ले सकते हैं। डाइट की कमि”यों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीवि’टा’मिन सप्ली’मेंट्स फाय”देमंद हो सकते हैं। ध्यान रहे कि प्राथमि”कता आप’को बेह’तर खान-पान पर देनी चाहिए।

आयरन की गोलियां 
स्वास्थ्”य मंत्राल”य के सर्वे”क्षण में पता चला है कि यहां बच्चे बहुत अधिक आय’रन की कमी से पी’डित हैं। देश भर में 30 फीसदी किशो”रियां और 56 फीसदी कि’शोर आय:रन की कमी से पीड़ित हैं। इसकी कमी से श”रीर में खू’न की कमी हो जाती है जो इस सं’क’ट के दौरान भया’वह है। इसके लिए आपको आ”यरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए और आप गो”लियां भी ले सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *