स्कूल में ही तनवी को दिल दे बैठे थे अभिनंदन, कुछ ऐसी है हमारे जाबांज पायलट की लव स्टोरी

New Delhi : भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की जांबाजी की वजह से आज देश के बच्चे-बच्चे की जुबान पर उनका नाम है। हर कोई उनके कसीदे पढ़ता है। जांबाज के साहस को सलाम कर रहा है। कुछ लोग उनकी बहादुरी से इतने प्रभावित हैं कि उन्हीं की तरह अपनी मूंछे रख रहे हैं। अब राजस्थान बेस पर उनकी पोस्टिंग हुई है।

ये तो आप सभी को पता चल चुका है कि अभिनंदन के पिता और पत्नी भी वायुसेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, लेकिन बहुत कम ही लोगों को इस जांबाज अफसर की लव स्टोरी के बारे में पता है। अभिनंदन की पत्नी का नाम तन्वी हैं और वो भी वायुसेना में स्क्वाड्रन लीडर रही हैं। अभिनंद को तन्वी से प्यार अपने स्कूल के दिनों से ही है। बचपन से तन्वी उनकी गर्लफ्रेंड हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों ने स्कूली शिक्षा के बाद माइक्रोबायोलॉजी में एक साथ ही पढ़ाई की थी। बाद में दोनों ने शादी करने का फैसल किया। अभिनंदन और तन्वी के दो बच्चे हैं।

अभिनंदन का जन्म 21 जून, 1983 को हुआ था। उनके पिता सिंहकुट्टी वर्तमान भी पायलट रहे हैं। वे मिग-21 उड़ा चुके हैं। पांच साल पहले ही रिटायर हुए अभिनंदन के पिता देश के उन चुनिंदा पायलट में से हैं, जिनके पास 4000 घंटे से ज्यादा तक 40 तरह के विमान उड़ाने का अनुभव है।

देश के इस जांबाज के पिता करगिल युद्ध के दौरान एयरफोर्स की मिराज स्क्वाड्रन के चीफ आपरेशंस ऑफिसर थे। खास बात ये हा कि अभिनंदन के दादा भी भारतीय वायुसेना में रहे हैं। जबकि अभिनंदन की मां डा. शोभा दुनियाभर में मेडिकल सेवाएं देने वाले स्वयंसेवकों में शामिल रही हैं।

आपको बता दें कि जिस वक्त अभिनंदन का प्लेन क्रैश हुआ उस वक्त वो MiG-21 ‘बाइसन’ फाइटर जेट पर सवार थे। इसी जेट से उन्होंने पाकिस्तान के फाइटर प्लेन F-16 को मार गिराया था। हालांकि, हमला करने के बाद उनका विमान भी क्रैश हो गया और वे पाकिस्तान में पैराशूट से लैंड हुए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *